e-Transaction advantages and disadvantages |E-Transaction के फायदे और नुकसान

e-Transaction advantages and disadvantages |E-Transaction के फायदे और नुकसान

E- transaction के फायदे और नुकसान । E-Transaction advantages and disadvantages.

[caption id="attachment_1404" align="aligncenter" width="300"]E-transaction-के-फायदे-और-नुकसान E-transaction-के-फायदे-और-नुकसान[/caption]

E- Transaction के फायदे ( Advantages of E - Transaction ) -E - Transaction के प्रमुख लाभ निम्नलिखित हैं


1. E - Transactions के प्रयोग करने से गलतियों की मात्रा कम हो जाती है । Transaction amounts को cash Register तथा प्रोसेसिंग Terminals में Enter करने की जरूरत नहीं होती हैं ।

2. ट्रांजेक्शन इनफॉर्मेशन को अपने डाटाबेस में तब तक रख सकते हैं जब तक हम रखना चाहते हैं । खोई हुई ट्रांजेक्शन इनफॉर्मेशन को खोजने की आवश्यकता नहीं होती है ।

3. यह कनफर्म करना आसान हो जाता है कि प्रत्येक ट्रांजेक्शन के लिये Credit किया गया Proper एमाउण्ट आपको प्राप्त हो गया है ।

4. E - Transactions के माध्यम से धोखा - धड़ी कम हो जाती है । 5. एक साथ एक से अधिक ट्रांजेक्शन्स को एक बैच के रूप में करने की अनुमति होती है । इस तरह समय की बचत होती है ।

6. पेपर प्रोसेसिंग की तुलना में इलैक्ट्रॉनिक प्रोसेसिंग सस्ती तथा तेज होती है । E - transaction की हानियां ( Disadvantages of E - transactions )

-E-transactions के नुकसान


-E - transactions के नुकसान निम्नलिखित हैं

1. E - Transactions के माध्यम से कभी - कभी गलत जगह पर पैसा ट्रांसफर हो जाता है जिसे पुनः वापिस प्राप्त करना आसान नहीं होता है ।

2. यदि credit card के माध्यम से E - Transaction करते हैं और credit card खो जाता है तो इसका दुरूपयोग होता है जिससे आपका पैसा कोई और व्यक्ति प्रयोग कर सकता है ।

3. यदि इंटरनेट बैंकिंग का यूजर नेम पासवर्ड लीक हो जाता है तो दूसरे व्यक्ति इसका गलत प्रयोग करते हैं ।

4. E-Transaction का प्रयोग केवल शिक्षित व्यक्ति ही कर सकता है । अशिक्षित व्यक्ति को इसका प्रयोग करना आसान नहीं